छत्तीसगढ़बस्तर संभाग

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के मतदाताओं और चुनाव कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों के प्रति माना आभार कहा- मतदाताओं की दृढ़ इच्छाशक्ति और समन्वित प्रयास से मिले बेहतर परिणाम

लोकसभा आम निर्वाचन-2024

उत्तर बस्तर कांकेर, 27 अप्रैल 2024/ लोकसभा आम निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में शुक्रवार 26 अप्रैल को जिले में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ। मतदान के उपरांत सभी 727 मतदान केन्द्रों में वोटिंग की प्रक्रिया सम्पन्न कराने के उपरांत ईव्हीएम स्ट्रांग रूम में जमा करा दी गई है। लोकसभा निर्वाचन के तहत कांकेर लोकसभा क्षेत्र में जिले के 05 लाख 62 हजार 688 मतदाताओं में से 04 लाख 27 हजार 955 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जो कि डाले गए कुल मतों का 76.06 प्रतिशत है। जिले के मतदाताओं के प्रति कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अभिजीत सिंह ने आभार प्रकट किया है।

उन्होंने लोकतंत्र पर आस्था रखने वाले सभी मतदाताओं के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि कांकेर जिले में पहली बार संसदीय निर्वाचन में इतना अधिक मतदान हुआ है, जिसके लिए सभी मतदाता बधाई के पात्र हैं। उन्होंने आगे कहा कि यह सब मतदाताओं के दृढ़ संकल्प और इच्छाशक्ति का ही सुखद और सकारात्मक परिणाम है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने आगे कहा कि दुर्गम एवं संवेदनशील क्षेत्रों में भी अधिक मतदान होना इस बात को और पुख्ता करता है कि लोकतंत्र पर उनका अटूट विश्वास है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़े, इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान (स्वीप) चलाया गया। इसके तहत जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। साथ ही आदर्श मतदान केन्द्र, संगवारी बूथ, दिव्यांग बूथ, ईको ग्रीन बूथ बनाए गए, जिसके अनुकूल व सकारात्मक परिणाम सभी के समक्ष हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने माना अधिकारियों-कर्मचारियों का आभार

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रति भी आभार प्रकट करते हुए कहा कि मतदान का प्रतिशत बढ़ने में भी बीएलओ की भूमिका सर्वाधिक प्रशंसनीय रही, क्योंकि मतदाताओं को जागरूक करने मैदानी स्तर पर अथक् प्रयास किया। लोकसभा कांकेर के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक एवं व्यय प्रेक्षक के सतत् मार्गदर्शन में मतदान संपन्न हुआ। इसी तरह निर्वाचन कार्य में प्रत्यक्ष रूप से जुड़े मतदान अधिकारियों, सेक्टर ऑफिसर, माइक्रो ऑब्जर्वर, ए.आर.ओ., एफ.एस.टी., एस.एस.टी, वी.एस.टी., वी.वी.टी., एल.एम.टी. सहित निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण सेल, एम.सी.सी., एम.सी.एम.सी., नियंत्रण कक्ष में दिन-रात अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने वाले सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों, सुरक्षा की कमान संभालने वाले पुलिस, अर्द्धसैनिक बल एवं सेंट्रल फोर्स के जवानों के प्रति भी उन्होंने आभार व्यक्त किया है, जो दुर्गम एवं संवेदनशील क्षेत्रों में अपनी जान जोखिम में डालकर अपनी जिम्मेदारी शिद्दत के साथ निभाई। बूथ स्तर पर बी.एल.ओ., कोटवार, वनरक्षक, नगर सैनिक, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित मतदाता मित्र के रूप में पूरे समय सहयोग देने वाले स्काउट गाइड्स, रेडक्रॉस सोसायटी, एन.एस.एस. और एन.सी.सी. के वॉलेंटियर के अलावा प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से निर्वाचन संबंधी दायित्वों का निर्वहन करने वाले सभी लोगों के प्रति जिला निर्वाचन अधिकारी ने आभार प्रकट किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker to view our site contents.